ई श्रम कार्ड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केसे करे 2022,श्रमिक कार्ड केसे बनाये पूरी जानकारी

e-Shram Card Registration 2022


हमारे देश के प्रधानमंत्री यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रमिकों के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना में श्रमिकों के वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने एवं सशक्त करने हेतु श्रमिक कार्ड योजना शुरू की है.ई श्रम कार्ड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केसे करे इस योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को सरकार के डाटा बेस में रिकॉर्ड किया जाएगा जिसके तहत उनको उनको काम मिलने में और अन्य परिस्थितियों में आर्थिक सहायता पहुंचाने हेतु उनके श्रमिक कार्ड बनाए जा रहे हैं. श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, और बैंक खाता होना अनिवार्य है. इससे आपकी श्रमिक कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में बताए गए दस्तावेजों को आप ध्यान से पढ़ कर नीचे दिए गए लेख को अंत तक पढ़े और इसके बारे में जाने.

ई-श्रम पोर्टल क्या है? | ESHRAM PORTEL KYA HAI


इस पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का ऑनलाइन रिपोर्ट तैयार किया जाएगा जिसमें उनके आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा जिससे बिहारी करने वाले मजदूरों रेहड़ी पटरी वाले लोगों घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा.इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों का नाम पता रोजगार शैक्षणिक योग्यता जिस कार्य में मैं कुशल हूं और उनके परिवार के सदस्यों की भी जानकारी ली जाएगी इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को नई नई योजनाओं के बारे में अवगत करवाने में भी मदद मिलेगी इस योजना में पंजीकरण होने के बाद सरकार 10 नंबरों का एक कार्य श्रमिकों को प्रदान करेंगी वह कारण पूरे देश में मान्य होगा और वहां पर जाकर काम करने वाला मजदूर उस कारण को दिखा कर कहीं पर भी काम कर सकता है.

ये भी पढ़ेई श्रमिक कार्ड के क्या फायदे है ई-श्रमिक कार्ड योजना के लाभ 2022

ये भी पढ़ेई श्रमिक कार्ड की पहली क़िस्त चेक करे 2022


ई-श्रम पोर्टल में बीमा कवर कितना है | ESHRAM PORTEL ME BIMA COVER KITNA HAI

श्रम कार्ड योजना में रजिस्टर्ड होने के बाद आपको बीमा कवर भी मिलेगा इस पोर्टल के माध्यम से अब तक 26 करोड़ लोगों ने अपना श्रमिक कार्ड जारी करवा रखा है इस बात की जानकारी श्रम मंत्रालय द्वारा दी गई है. पंजीकरण करने के लिए सरकार के कई ऐसे शिविरों का आयोजन किया गया है. जिसमें श्रमिकों को जाकर पंजीयन करवाना है.ई श्रम कार्ड में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केसे करे इस पोर्टल के माध्यम से सरकार श्रमिकों के लिए एक बीमा कवर भी शुरू कर दिया है जिसमें अगर किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो सरकार उसके परिवार जनों को दो लाख तक की अनुदान राशि सहायता प्रदान करेंगे यदि दुर्घटना के समय श्रमिक स्थाई तौर पर विकलांग हो जाए या आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो सरकार श्रमिक को एक लाख की अनुदान राशि के रूप में प्रदान करेगी इस बीमा कवर के लिए श्रमिकों को इस पोर्टल पर रजिस्टर करवाना अनिवार्य है.

ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करवाने के फायदे | E-SHRAM CARD ME REGISTRATOIN KARWANE KE FAYEDE


श्रम कार्ड योजना में फायदे रजिस्ट्रेशन करवाने के फायदे बहुत सारे हैं इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी मिलेगा इसके अलावा पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी कई योजनाओं का फायदा प्राप्त होगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना के अंतर्गत श्रमिकों को ₹3000 की राशि प्रतिमाएं मानदेय है. इस पोर्टल पर पंजीकरण कराने के बाद ही दी जाएगी. इससे आप जल्दी से जल्दी श्रमिक पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं.


ई-श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य | E-SHRAM CARD YOJANA KA UDEESAY


ई-श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार का इस पोर्टल पर श्रमिक प्रवासी, श्रमिक प्लेटफार्म, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक आदि जैसे लोगों का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा जिसमें वह उन सभी योजनाओं का फायदा ले सकेंगे जिसके तहत वे उन योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकेंगे. इसके अलावा श्रमिकों के लिए यह पोर्टल कोविड-19 जैसी महामारी के संकट से निपटने में भी आर्थिक मदद ले सकेंगे सरकार का मुख्य उद्देश्य इस योजना को लागू करने का यही है.

ई-श्रम में रजिस्टर करे

श्रमिक कार्ड योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें |SHRMIK CARD YOJANA MR AAPNA REGESTRATION KESE KRE

  • यदि आप ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से पूरा कर सकते हैं.
  • सबसे पहले आपको ऑनलाइन पंजीयन करने के लिए आप को ई-शर्म पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट (eshram.gov.in) पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाकर आपको Register On E-SHRAM के विकल्प पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने नए पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस पेज पर आपको अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, IPFO और ESIC मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा.
  • जब आपको आगे बढ़ने हुए मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजने का विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर क्लिक करना होगा इसके बाद आप ई श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्टर कर पाएंगे.
  • इस प्रकार आप ई-श्रम पोर्टल पर फार्म को पूरा करना होगा जिसमें अपना नाम पता आदि संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके बाद आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करनी होगी और अंत में फार्म सबमिट बटन पर क्लिक करें ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं.


Direct link is given to register Shramik Card 2022

ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन /
पंजीकरण लिंक
यहाँ क्लिक करे
आधिकारिक वेबसाइड यहाँ क्लिक करे
ई-श्रम कार्ड होम पेज यहाँ क्लिक करे
ई-श्रम कार्ड की पहली
क़िस्त चेक करे
यहाँ क्लिक करे
e-Shram Card Registration 2022

श्रमिक कार्ड रजिस्ट्रेशन सीएससी केंद्र | SHRMIK CARD REGESTRATION CSC CANDER


अगर आप ही शर्म कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं. और आप खुद नहीं कर पाते हैं तो आपको अपने एरिया के नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑफलाइन या ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इससे आपको ₹20 का शुल्क देना पड़ेगा सीएससी केंद्र पर बहुत सारी सुविधाओं के साथ आपका श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्दी से जल्दी हो जाएगा इस प्रकार आप श्रमिक कार्ड में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

Leave a Comment